Get A Quote

जानिए एसईओ (SEO) के लिए मेटा टैग (Meta Tag) का क्या महत्व है और साथ ही इनके प्रकार कितने होते है ?

क्या महत्व है एसईओ (SEO) में मेटा टैग (Met_
HindiSEO

जानिए एसईओ (SEO) के लिए मेटा टैग (Meta Tag) का क्या महत्व है और साथ ही इनके प्रकार कितने होते है ?

  • September 15, 2023

  • 863 Views

आज के समय की बात करें तो हर चीज टेक्नोलॉजी पर निर्भर करती है, फिर चाहें वो इंसान का छोटा सा काम हो या वेबसाइट को और आगे लेकर जाना हो। वहीं अगर आप ऑनलाइन प्लेटफार्म पर एक ब्लॉगर है या कोई भी कंटेंट आप ऑनलाइन पोस्ट करते है, तो उसमे मेटा टैग की जरूरत होती है, पर आज भी ऐसे बहुत से लोग है जो कंटेंट तो आसानी से लिख लेते है लेकिन मेटा टैग के बारे में न पता होने के कारण उनके लेख को काफी नुकसान होता है। 

इसलिए इस लेख में हम मेटा टैग क्या है, इसकी जरूरत कहा पड़ती है, और इससे संबंधित बातों को आपके साथ सांझी करेंगे, तो अगर आप भी जानना चाहते है की क्या है मेटा टैग तो इसके लिए लेख के साथ अंत तक बने रहें ;

मेटा टैग (Meta Tag) क्या है ?

  • Meta Tag किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट में एक HTML element होता है जो कि सर्च इंजन क्रॉलर वेबसाइट के Head Section में लिखा हुआ मिलता है। 
  • मेटा टैग सर्च इंजन को Web Page के बारे में पूरी जानकारी देते है, सर्च इंजन के क्रॉलर इन्हीं मेटा टैग को समझते है और उसी के आधार पर वेबपेज को इंडेक्स करते है।
  • वहीं जो एक इन्टरनेट यूजर होते है, उन्हें Meta Tag दिखाई नहीं देते, क्योंकि मेटा टैग वेब पेज के Backend में होते है, अलग-अलग मेटा टैग का इस्तेमाल अलग-अलग कार्यों के लिए किया जाता है, जिन्हें हम आगे मेटा टैग के प्रकार में समझने की कोशिश करेंगे।

मेटा टैग (Meta Tag) के कितने प्रकार है ?

मेटा टैग के वैसे तो बहुत से प्रकार है पर हम कुछ ऐसे मेटा टैग के बारे बताएंगे जिसका इस्तेमाल अक्सर एसईओ (SEO) की ग्रोथ के लिए किया जाता है। तो चलिए जानते है कुछ ऐसे महत्वपूर्ण मेटा टैग के बारे में ;

Title Tag (टाइटल टैग)

तो पहला है टाइटल टैग, जोकि SEO के नजरिये से बहुत महत्वपूर्ण है, टाइटल टैग सर्च इंजन क्रॉलर को यह बताता है कि वेबपेज का टाइटल क्या है और वेब पेज किस बारे में लिखा गया है। 

Meta charset (मेटा चारसेट) =”UTF-8″

यह एक Unicode Character के लिए character encoding होता है, यह मेटा टैग सर्च इंजन को बताता है कि वेब पेज का फॉर्मेट Unicode है, वहीं अधिकतर डेवलपर Unicode का ही इस्तेमाल करते है वेबसाइट बनाने के लिए। 

Meta Viewport Tag

Meta Viewport Tag सर्च इंजन को बताते है कि वेबपेज सभी डिवाइस के लिए जवाबदेही है या नहीं, एक Blogger के लिए वेबपेज को मोबाइल फ्रेंडली बनाने के लिए Meta Viewport Tag महत्वपूर्ण माने जाते है।

Meta Description (मेटा डिस्क्रिप्शन)

Meta Description वेब पेज या ब्लॉग पोस्ट की 150 से 160 शब्दों में एक Summary होती है, जो सर्च इंजन क्रॉलर को वेबपेज में मौजूद कंटेंट के बारे में बताते है, लेकिन Search Engine Result Page पर मेटा डिस्क्रिप्शन कौन-सा दिखाना है यह गूगल ही निर्धारित करता है।

Meta Robot Tag (मेटा रोबोट टैग)

Robot Meta Tag सर्च इंजन को बताते है कि वेब पेज को किस प्रकार से treat करना है, इसमें मुख्य रूप से दो Point होते है –

  • index/no index सर्च इंजन रोबोट को बताते है कि पेज को सर्च रिजल्ट में दिखाना है या नहीं। 
  • follow/no follow सर्च इंजन को बताते है कि किन लिंक, फाइल, इमेज आदि को follow करके Link Juice पास करना है।

Meta Author (मेटा ऑथर)

Meta Author सर्च इंजन क्रॉलर को वेब पेज के Author के बारे में बताता है, Google EAT जैसे SEO Concept के लिए Author Tag बहुत महत्वपूर्ण है। 

Canonical Tag (कैनोनिकल टैग)

Canonical Tag का इस्तेमाल दो या दो से अधिक एक जैसे दिखने वाले URL में से Main URL को Define करने के लिए किया जाता है, कैनोनिकल टैग सर्च इंजन को बताता है कि जब एक से अधिक URL में समान Content होता है तो किस पेज को Index किया जाए। 

अगर आप चाहते है की आपकी वेबसाइट मेटा टैग की मदद से अच्छे से चल सकें तो इसके लिए आपको लुधियाना में वेबसाइट डिजाइनिंग को किस तरह से मैनेज करना है इसके बारे में जरूर जानकारी हासिल करें।

एसईओ (SEO) में मेटा टैग (Meta Tag) का क्या महत्व है ?

  • Meta Tag को SEO की Backbone कहा जाता है, क्योंकि बिना Meta Tag के वेब पेज सर्च इंजन क्रॉलर की समझ से बाहर होंगे और जिन वेब पेज को क्रॉलर समझ नहीं पायेगा, उनकी अच्छी रैंकिंग भी लगभग असंभव है, मेटा टैग वेब पेज को सर्च इंजन फ्रेंडली बनाते है। 
  • इसलिए वेबसाइट की अच्छी रैंकिंग के लिए मेटा टैग जरूरी माना जाता है।

अगर आप SEO की रैंकिंग अच्छी करवाना चाहते है तो इसके लिए आपको लुधियाना में डिजिटल मार्केटिंग कंपनी के बारे में जानकारी होना भी बहुत जरूरी है।

अपनी वेबसाइट पर मेटा टैग कैसे ऐड करें ?

आपको इन्टरनेट पर अनेक सारे मेटा टैग Generator Tool मिल जायेंगे जिनके द्वारा आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए मेटा टैग आसानी से Generate कर सकते है, बस मेटा टैग Generate करने के बाद आपको इसे अपनी वेबसाइट के Head Section में Add करना होगा।

सुझाव :

मेटा टैग क्या है उम्मीद करते है की इसके बारे में आपने जान लिया होगा, वहीं मेटा टैग कैसे किसी भी वेबसाइट की बेहतरीन रैंकिंग के लिए जरूरी माने जाते है, ये भी आपको पता चल गया होगा। वहीं अगर आप मेटा टैग के बारे में और विस्तार से जानना चाहते है तो इसके लिए आपको फ्लाई मीडिया टेक्नोलॉजी के संपर्क में आना चाहिए, या आ चाहें तो मेटा टैग के बारे में विस्तार से जानने के लिए इनके ऑफिसियल वेबसाइट पर भी जा सकते है। 

 

निष्कर्ष :

मेटा टैग हर वेबसाइट की ग्रोथ के लिए जरूरी माने जाते है, इसलिए जरूरी है की अगर आपको मेटा टैग के बारे में नहीं पता तो अपने वेबसाइट के फायदे के लिए इसके बारे में जरूर जानें।