Get A Quote

SEO की मदद से वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक बढ़ाने के कौन-से 10 तरीके है सहायक ?

seoo
Digital MarketingSEO

SEO की मदद से वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक बढ़ाने के कौन-से 10 तरीके है सहायक ?

  • September 18, 2023

  • 809 Views

वेबसाइट पर जल्दी से लोगों की पहुंच को कैसे बनाए, और साथ है लोग हमारी वेबसाइट पर ज्यादा विजिट कैसे करें इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है, बस इसमें आप इतना करें की आपको अपनी वेबसाइट पर निरंतरता को बनाए रखना चाहिए, रोज एक ही समय पर आर्टिकल डालें, कीवर्ड रिसर्च करें, SEO करें तथा जल्दी रैंक करने के लिए ऐसा कंटेंट लिखे जो बिल्कुल ही सबसे अलग हो। इसके अलावा ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक क्या है इसके बारे में हम जानने की कोशिश करते है आज के आर्टिकल की मदद से ;

ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक क्या है ?

  • अगर आप या हम में से कोई यूजर गूगल के सर्च इंजन पर आते है, और अपने सवाल को टाइप करके सर्च करते है, तो उसके सिस्टम में बहुत सारी जानकारी उसके प्रश्न के हिसाब से सामने आ जाते है।  
  • वहीं जो गूगल के फर्स्ट पेज पर 10 रिजल्ट आते है, उन्हें आर्गेनिक ट्रैफिक कहा जाता है। और यूजर उन्ही 10 लिंको में से किसी एक लिंक पर क्लिक करके अपना इनफार्मेशन को उस वेबसाइट के जरिये हासिल करते है। 
  • इसके अलावा जो 10 रिजल्ट सामने आते है, वो बिलकुल फ्री होते है, उन्हें किसी भी प्रकार का पेमेंट गूगल को नहीं देना होता है।
  • तो आर्गेनिक ट्रैफिक की बात करें तो ये सबसे अच्छा ट्रैफिक माना जाता है, जो हमेशा आपकी वेबसाइट के वैल्यू को बढ़ाते है, और यूजर भी आपकी वेबसाइट को लगातार पसंद करने लगते है। 
  • ऐसा इसलिए होता है क्युकी आपकी पोस्ट अच्छी होती है। और साथ ही इसमें नॉन प्रमोटेड ट्रैफिक भी होता है।

अगर आप अपनी वेबसाइट पर और ट्रैफ़िक को बढ़ाना चाहते है, तो इसके लिए आपको लुधियाना में वेबसाइट डिजाइनिंग ऑपरेटर से संपर्क करना चाहिए।

वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक को कैसे प्राप्त करें ?

  • ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने के लिए आप हमेशा लॉन्ग कंटेंट लिखे ताकि आप अपने प्रतियोगी को मात दे सके और उनसे आगे हो सके।
  • आपको हमेशा कंटेंट को competitor के कंटेंट से ज्यादा वैल्युएबल लिखना है और अच्छे से हैडिंग को लिखे स्टेप by स्टेप यूजर को समझाइये सरल भाषा में लिखकर ताकि यूजर को किसी भी प्रकार की कोई दिकत न हो जानकारी लेते समय।
  • आप हमेशा कंटेंट लिखिए तो SEO फ्रेंडली कंटेंट लिखिए इसका मतलब आप जो कंटेंट लिख रहे है, वो गूगल पर लोगो द्वारा ज्यादा सर्च किया जाया जा रहा हो, और यूजर उसके बारे में जानकारी चाहते हो, और प्रॉपर तरीके से सारे कंटेंट को ऑप्टीमाइज़्ड कीजिये गूगल के कंटेंट पालिसी के अनुसार।
  • आप जो भी इनफार्मेशन दे रहे हो उसका इंटेंशन क्या है, आपकी जो इंटेंशन है, competitor के इंटेंशन से बेहतरीन होनी चाहिए। अगर कोई यूजर आये, तो आपकी पोस्ट उसे इतना अच्छा लगे की बार-बार आपकी पोस्ट रीड करे, और हमेशा फॉलो भी करे।
  • कोई भी पोस्ट लिखने से पहले आप प्रॉपर तरीके से रिसर्च करें, और हेल्पफुल इनफार्मेशन कलेक्ट करें, फिर यूजर के सामने एक अच्छे लेआउट में रखिये। जिससे यूजर को डिज़ाइन के साथ कंटेंट फॉर्मेट अच्छा लगे। आप हमेशा कोशिश कीजिये कि आपकी पोस्ट पर ज्यादा एड्स न हो, नहीं तो यूजर इर्रिटेट हो जाते है, क्युकी यूजर जो चाहते है, उनके सामने वही ज्यादा रखिये।
  • हमेशा हेल्पफुल इनफार्मेशन शेयर करें, डायग्राम के साथ जो आप बता रहे है, उन्हें एक पिक्चर में एक्सप्लेन कीजिये जिससे गूगल हमेशा कोशिश करेगा की आपकी पेज को टॉप में रखना।
  • आप अपनी पोस्ट में एक वीडियो डालिये, क्युकी कई बार यूजर को रीडिंग करना अच्छा नहीं लगता तो वह आपकी वीडियो देख सके जिससे आपकी वेबसाइट पर वह यूजर ज्यादा देर तक स्टे करे जितना ज्यादा स्टे करेगा उतना ही आप गूगल के नजर में वैल्युएबल होंगे।
  • यदि आप उपरोक्त बातों का ध्यान रखते है तो बहुत जल्द आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक की शुरुआत हो जाएगी।
  • गूगल में टॉप करने के लिए आपकी वेबसाइट का दूसरी वेबसाइट से Connect होना जरूरी है। जब आपकी वेबसाइट अपने जैसा कंटेंट शेयर करने वाली दूसरी कई सारी वेबसाइट से Link हो जाती है, तो गूगल उस पर ज्यादा Trust करने लग जाता है, जिससे आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक बढ़ने की शुरुआत हो जाती है।
  • गूगल ऐसे ब्लॉग को और ज्यादा रंग देता है जिस पर नियमित रूप से जानकारी शेयर की जाती हो। आप अपने ब्लॉग पर बहुत समय तक कोई Update नहीं दोगे तो उसकी वर्तमान रैंक भी कम हो जाएगी। इसलिए वेबसाइट पर ट्रैफ़िक के लिए रोजाना समय पर कंटेंट पोस्ट करते रहें। 

अपने कंटेंट की डिजिटली मार्केटिंग करके भी आप अपने वेबसाइट पर ट्रैफ़िक को बढ़ा सकते है।

सुझाव :

वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक बढ़ाने के किन बातो का ध्यान रखना चाहिए, इसके बारे में हम उपरोक्त बता चुके है, इसके अलावा अगर आप और अच्छे से और वास्तव में ट्रैफ़िक बढ़ाने के नियमों के बारे में जानना चाहते है तो इसके लिए आपको फ्लाई मीडिया टेक्नोलॉजी कंपनी के संपर्क में आना चाहिए। 

निष्कर्ष :

उम्मीद करते है की आपने जान लिया होगा की किस तरह से आप अपनी वेबसाइट की ट्रैफ़िक को बढ़ा सकते है, वो भी उपरोक्त कुछ बातों को ध्यान में रख कर, जैसे समय-समय पर कंटेंट को पोस्ट करना, कंटेंट बड़ा रखना, दूसरी वेबसाइट से कंटेंट का मिलना आदि।